क्या आप बिज़नेस करना चाहते हे ? 


हमारे प्यारे भारत देश के हर क्षेत्र विशेष में आज छोटे-बड़े बिज़नेस काफी तेजी से प्रगति रहे है और अपना बिज़नेस भी तेजी से बड़ा रहे है। आज इंसान के द्वारा बनाई हुई चीज मार्किट में बहुत आसानी से बिक जाती है जो लोगो के उपयोग की हो।


बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले आप जिस बिज़नेस को करना चाहते है उसे जानने के लिए इंटरनेट या किसी से जरूर पता करने की कोशिश करते है और ये अच्छा भी है कि आप उस बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी ले ताकि आप उस बुसिनेस की अच्छाईयां बुराइया लाभ हानि जाना सके।

आपके लिए यही अच्छा होगा कि आप पहले उस बिज़नेस में एक बार काम करे जिससे आप इसकी सारी जानकारी अच्छे से समझ पाएंगे। फिर अपने बिज़नेस को स्टार करे| 


आज हर छोटी-बड़ी चीज का निर्माण लघु उद्योगों में होता है 

अगर आप भी ऐसी ही किसी बिज़नेस की तलाश में है और अपना खुद का बिज़नेस बनाना कहते है तो जो कि बहुत ही काम लागत (low investment) में शुरू किया जा सकता है तो ये बिज़नेस आप के लिए लाभकारी साबित होंगे



Manufacturing business idea in hindi

मैन्युफैक्चरिंग के लघु उद्धयोग हिंदी में 


1.चॉकलेट गिफ्ट बास्केट बनाने का बिज़नेस । Chocolate gift basket 


आधुनिक भारत मे बदलती रचनात्मक सोच के साथ साथ उपहार स्वरूप में देने बाली चीज़ों का भी बदलाव हुआ है और आज सभी लोग उपहार में कुछ ऐसी चीज देने का प्रयास करते है जिससे कि उपहार प्राप्तकर्ता उसे उपयोग में ला सके। इसी सोच के चलते उपहार में चॉकलेट गिफ्ट काफी लोकप्रिय हुआ है।

चॉकलेट गिफ्ट एक काम लागत में घर से शुरू किया जाने बल छोटा  मग़र कभी फायदे बल बिज़नेस है। अगर कोई महिला अपना बिज़नेस काम लागत में शुरू करना चाहती है तो ये मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस महिलाओ के लोए सबसे अच्छा होगा।

आप अगर रचनात्मक है तो आप कई प्रकार से उपहार को बना कर इसे अपनी खुद की दुकान या फिर ऑनलाइन मार्किट में बेच सकते है।

इसमें आप पार्ट टाइम बिज़नेस की तरह भी कम कर के अच्छे पैसे कमा सकते है। इन उपहारों की कीमत दुकानों में करीब 150-200 तक और ऑनलाइन मार्किट में 500 तक मिल जाती है। अगर आप किसी के दिए हुए आर्डर पर काम करते है तो आप अपने लागत के मुताबिक ज्यादा पैसा ले सकते है।


2.चमत्कारी वस्तुए बनने का बिज़नेस। magic itam (जैसे कप,तकिया



आज कल लोग अपनी जरूरत की चीज़ों को भी अच्छा और अगल दिखाना पसंद करते है और इन चीजों की खोज में बाजारों का रुख करते है और हमे बाजारों दुकानों पे बहुत सी चीज मिल जाती है जो हमे आकर्षित करती है।

आकर्षक चीज़ों की बढ़ती मांग में बिज़नेस आईडिया का जन्म होता है हैम सभी जानते है इसी तरह आज मार्किट में प्रिंटेड टीशर्ट, कप, पिलो आदि शामिल है। जन पर लोग अपना प्रतिबिंब बनबते है।

अलग अगल चीज़ो पर फोटोज का प्रिंट कारवां लोगो शोक है। अगर आप भी ऐसे ही किसी बिज़नेस की तलाश में है टी ये आपके लिए बहुत अच्छा है। आप इसे बहुत कम पूंजी में  शुरू कर सकते है बस कुछ मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी।


प्रिंटेड चीज़ों को आप मार्किट में उनके कच्चे माल के मुताबिक दाम रख सकते है।

3. Eco फ्रेंडली प्लेट्स बनने का बिज़नेस। Biodegradable food plate


हमारे देश मे बढ़ते पॉल्युशन में प्लास्टिक एक अहम भूमिका रखता है जिसके फलस्वरूप सरकार के द्वारा प्लास्टिक से बनी चीज़ों को रोकने और उन पर प्रतिबंध लगा रही है।

प्लास्टिक से बनने बाले कप प्लेट का उपयोग कार्यकर्मो में किया जाता है और उन बस्तुओं को सरकार द्वारा बंद करने पर हमारे सामने बुसिनेस का नई तरीका जिसमे आप ऐसी चीज़ों को आटे और गुड़ से बना सकते है जिनसे पर्यावरण को कोई नुकसान नही होगा और इन्हें इस्तमाल करने के बाद आप खा भी सकते है
यह बिज़नेस आने अभी और भविष्य के समय मे काफी अच्छा साबित हो सकता है।


4. कागज बनाना का बिज़नेस। paper making business idea



कागज का स्थान हमारे जीवन मे काफी महत्वपूर्ण है कागज का इस्तमाल कंप्यूटर के बढ़ते युग मे भी कम नही हुआ है इसकी मांग हमेसा रहेगी और रहती है। कागज हर क्षेत्र में उपयोग किया जाता है। चाहे वो स्कूल के छात्र हो, आफिस के बड़े छोटे काम , न्यूज़, यह तक कि घरो में भी। 

कागज का उपयोग छात्र लिखने, आफिस में प्रोजेक्ट, न्यूज़ पेपर और सुंदर पेंटिंग, रचनात्मक कलाकृति को बनाए के लिए बच्चो के काम आता है। यह education related business भी हे| 

अगर आप भी ये कागज के मैनुफेक्चरिंग बिज़नेस करना चाहते है तो आपको इसमें कभी नुकसान नही होगा न ही इस बिज़नेस की डिमांड काम होगी।और आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

5. मिठाई के डाब्बे बनने का बिज़नेस। sweets packing box business idea




मिठाई हमारे रीति रिवाजों के चलते सभी शुभ कामो में उपयोग में लिया जाता है। हमारे भारत देश मे त्यहार आते जाते ही रहते है साल भर में बहुत से त्यहार भारत मे मनाए जाते है।दीवाली में लोगों मिठाई को उपहार के प्रकार में अपने परिजनों को देते है।

मिठाइयों की पैकिंग के लिए एक अलग प्रकार के बॉक्स का उपयोग किया जाता है अगर बॉक्स सुंदर और टिकाऊ हो तो ये बॉक्स दुकानदार के लिए भी बिज़नेस में मददगार साबित होता है। इन बोक्सओ की डिमांड बहुत ज्यादा होती है।इसमें कब एक पूरे क्षेत्र को उपलब्ध करा सकते है।

अगर आप भी ऐसे ही किसी बिज़नेस की तलाश में है तो ये बिज़नेस कभी अच्छा है और मुनाफा भी काफी अच्छा है।

6. सोडा वाटर बनने का बिज़नेस। soda water business idea


आज कल हमारे देश मे लोग कोल्ड ड्रिंक्स को पीना बहुत पसंद करते है कोल्ड ड्रिंक मौसम के मुताबित का होते हुए भी परन्तु हर मौसम में पीना पसंद करते है।

बीते समय मे बड़ी बड़ी कंपनियो ने कोल्ड ड्रिंक के मार्किट में अपना दाव दावा बना रखा था परन्तु लोगो की जागरूकता के चलते आज सभी भारतीय स्वदेशी कोल्ड्रिंक को पीना पसंद करते है और इसकी डिमांड मार्किट में बढ़ती ही जा रही है।

आप चाहे तो इस बुसिनेस को अपना प्रॉफिट का जरिया बना सकते है और इसमें काम पूंजी भी लगती है।

7.स्वच्छ पानी करके बेचने का बिज़नेस। filter water plant


बदलते मौसम और बदलते पर्यावरण के स्रोतों में पाया जाने बाले पाइन योग्य पानी मे कुछ अशुद्धियों ओर विटामिन की कमी के कारण इंसान अपने पीने के पानी की सफाई को लेके काफी चिंतित रहता है और स्वच्छ पानी पिता है

आज शहरों में हर व्यक्ति पीने के लिए फ़िल्टर वाटर का इस्तेमाल करता है जिनका उपयोग अधिकतर हमे दुकानों ,आफिस में देखने को मिलता है।

अगर आप भी पानी को फ़िल्टर कर के लोगो तक पहुच सकते है तो ये बिज़नेस एक बहुत अच्छा बिज़नेस है और इसे कम पूंजी में अच्छी कमाई कर सकते है।

आज यह बिज़नेस शहरो से छोटे कस्बो में आ गया है और बहुत जगहों में यह बिज़नेस शुरू नही हुआ है तो आज ही आप यह बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

8. आभूषणों को बनाने का बिज़नेस। jewellery making business idea


भारत के इतिहास में राजा रजवाड़ो के युग से चले आ रहे अपने रॉयल आभूषण की झलक आज भी हर भारतीयों के दिल मे होती है और महिलाओ के लिए तो यह श्रृंगार की वस्तु है परंतु आधुनिक भारत मे पुरुष भी इसका इस्तेमाल करते है। परन्तु इन आभूषणो को खरीद पाना सभी के लिए आसान नही होता है जिनकी बजह से आज बहुत सारे कुटीर उद्योग इन्ही आभूषणो को अलग अलग धातुओं से बना कर काम दाम में आम व्यक्ति के लिए बनाता है।

अलग अलग धातु के बने आभूषणो की मांग बढ़ती ही जा रही है और इसका मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस काफी तेजी से बढ़ रहा है

अगर आप भी इस ही बिज़नेस करना कहते है तो यह आपके लिए काफी अच्छा बिज़नेस है।

9. घर को सजाने के सामने का बुसिनेस। house decor itna making



भारतीयों में अपने घर को सबसे अलग दिखाना एक बहुत ही रुचि बल काम होता है जिसमे आप की मदद बहुत से हाथो से बने और मशीनों से बने चीजो का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है।

वर्तमान समय मे रियल स्टेट के बिज़नेस की तेजी के चलते इन चीजों की डिमांड भी बड़ी है जिससे कि सजावट की वस्तुओ का मैन्युफैक्चरिंग का बिज़नेस बहुत अच्छा है अगर आप भी यही बिज़नेस करना कहते है तो बहुत अच्छा लाभकारी बिज़नेस है।


10. दुग्ध वस्तुए बनाना। milk product making


दुग्ध के व्यापार के साथ साथ दुग्ध निर्मित वस्तुए बाजार में बहुत अच्छे दामो में बिकती है ये बस्तुए की मांग हर घर मे होती है इन वस्तुओं का इस्तेमाल बहुत अधिक होता है आप दूध की मदद से बहुत सारे प्रोडक्ट बना सकते है जैसे कि मिल्क पाऊडर, नमकीन छाछ आदि।

यह एक काम पूंजी में शुरू करने बाला बहुत ही अच्छा बिज़नेस है।


11. सूखे फलों का प्रसंस्करण। dry fruits processing business.


सूखे फलो व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदे मंद होते है इन मे भरपूर मात्रा में प्रोटीन ,विटामिन, मैग्नीशियम ,कार्बोहाइड्रेट ओर अन्य स्वस्थ उपयोगी विटामिन होते है। आज सभी अपनी स्वास्थ्य को लेके काफी जागरूक है और सूखे फल खाने पसन्द करते है
सूखे फल बाजारों में आने से पहले उनकी कटाई छटाई की जाती है जिससे कि अच्छी रंग रूप के फल लोगो तक पहुच सके। अच्छी क्वालिटी के ड्राई फ्रूट्स खाना लोगो को पसंद होता है और उनकी डिमांड हमेसा बानी रहती है

अगर आप भी इस बिज़नेस को करना चाहते है तो आप ड्राई फ्रूट्स की प्रोसेसिंग करके इन्हें बाजार में बेचने के लिए दे सकते है और बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

12. जीन्स पेंट बनाने का बिज़नेस। jeans manufacturing



आधुनिक भारत मे फैशन ने अपना रुख काफी तेजी से बदला है और आज फैशनबल कपड़े की डिमांड बहुत है। जिनमे मुख्य जीन्स पेंट का ट्रेंड अलग ही है आज हम जीन्स हर जगह पहन कर जाते है यह एक सरल और सजग कपड़ा है जिसे पहना हर एक व्यक्ति पसन्द करता है और अब पुरुष महिला और हर उम्र के व्यक्तियों में इसकी लोकप्रियता है।

अगर आप इस प्रोडक्ट को बनाने चाहते है और इसकी मनुफैक्टरिंग फैक्ट्री एक छोटे स्तर में स्टार्ट करना चाहते है ओर लोगो को समय के साथ बदलते फ़ैशन के जीन उन्हें उपलब्ध करा सकते है तो यह बिज़नेस बहुत अच्छा है। 

13. कंप्यूटर कंट्रोल यूनिट मशीन।CNC manufacturing business

बदलते युग मे कंप्यूटर का इस्तेमाल आज हर जगह दुकानों आफिस में होता है परंतु हर जगहों के लिए कंप्यूटर अलग होते है जिनका इस्तेमाल एक प्रमुख क्षेत्र के उपयोग के लिए बनाया जाता है।

कंप्यूटर कंट्रोल यूनिट मशीन । दूसरा बहुत ही अच्छा बिज़नेस है जो आज बहुत ज्यादा उपयोग होता है। इन सभी कंप्यूटर के द्वारा आप अपनी मैनुफेक्चरिंग की मशीन, हाउस लाइट, ऑफिस ऑटोमैटिक वर्क ,दुकानों में लेख जोखा रखने के लिए कर सकते है।


14 लहसुन अदरक पेस्ट बनाना । ginger garlic paste making


लहसुन अदरक पेस्ट भारतीय खानों में उपयोग में आने बाली प्रमुख मसलो में से जिनकी मदद से बहुत से व्यंजनों को बनाने के लिए इसका तड़का लगया जाता है और भोजन के स्वाद को  अलग करता है।

लहसन अदरक का पेस्ट मासाहारी भोजन में अधिक उपयोग में लिया जाता है और आज अधिकतर इंसान नॉनवेज खाने के शौकीन होते है।

लहसुन अदरक का पेस्ट रोजाना बनाना और फिर कभी उसका उपलब्ध न हो पाना इस समस्या से निपट ने के लिए कंपनियो द्वारा लहसुन और अदरक के पेस्ट को तैयार कर पैकिंग के माध्यम से दुकानों पर मिलता है जिससे ग्राहक आसानी से इसे उपयोग में ला सकते है। अब होटलो में भी इन्हें उसे किया जाता है जल्दी से भोजन बनाने के लिए।

अगर आप भी इस बिज़नेस को करना कहते है तो ये काफी कम पूंजी में शुरू हो सकता है और अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

15. स्पाइस पाउडर बनाना । spice powder making


भारतीय व्यंजनों की चर्चा आज पूरी दुनिया मे होती है और हम इतिहास में झांक के दिकहे तो हमे पता चलेगा कि विदेशी व्यपारी भी हमारे देश मे मसलो के व्यपार के लिए हमारे देश आये थे।

आज हर अलग भोजन के लिए अलग मसलो का इस्तेमाल किया जाता है ओर मसले ही हमारे भोजन को चटपटा बनाते है।

मसलो में आप मिर्च पाउडर , धनिया पुडा, हल्दी पाउडर का बिज़नेस बहुत आसानी से कर सकते है जिससे कि आप इन्हें मार्किट में बेच कर बहुत अच्छा लाभ कमा सकते है।

16. सोया दुग्ध उत्पाद। soya milk product

सोया दुग्ध प्रोडक्ट प्रोटीन के लिए बहुत ही अच्छा स्रोत होते है और दुग्ध उत्पादकों के साथ साथ ही हमे देखने को मिलता है की इनकी डिमांड भी काफी है।सोया प्रोडक्ट का इस्तेमाल पनीर बनाने ड्रिंक प्रोड्क्ट बनाए में किंग जाता हैओर इन्हें शादी पार्टियों में भी बहुत उपयोग में लिया जाता है इनके इस्तमाल से भी कोई साइड इफ़ेक्ट नही होता।

अगर आप भी इस बिज़नेस को करना चाहते है तो इसे आप छोटी सी जगह से शुरू कर सकते है। 

17. घर को साफ करने की बस्तुए। house cleaning product

घर को साफ रखना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है और इन सभी मे बहुत से चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है ।
आज घर की सफाई करने बहुत ही मुश्किल होता है जिन्ह छोटी छोटी चीज़ों का उपयोग कर के लोग आसान बनते है और बीमारियो से दूर रहते है

अगर आप भी ऐसे वस्तुओ का मैनुफेक्चरिंग कर के बाजार में बेचते है तो आप अपने बिज़नेस में अच्छा लाभ कमा सकते है इन चीज़ों को सबसे अच्छी बात यह होती है कि इनमें ब्रांड नाम की कोई समस्या नही होती ये आसानी से बिक जाते है।

18.  बॉल पेन बनान। Ball pen making


बॉल पेन की भूमिका हमारे जीवन मे अतिमहत्वपूर्ण है इसका उपयोग हर एडुक्शन सेक्टर में होता है आज   बाजार में अलग अलग तरह के महँगे पेन उपलब्ध है है परन्तु बॉल पेन में बहुत ज्यादा उपयोग में लाने बाले पेन में काम कीमत में मिलने बाले पेनो की डिमांड बहुत है जिन का हमे खोने का भी दुख नही होता है।

बॉल पेन की मैनुफेक्चरिंग के लिए आपको सिर्फ एक छोटी सी मशीन की आवश्यकता होती है जिसे आप अपने टेबल पर भी फिर कर सकते है।

19. नट बोल्ट बनाना । Nut bolt making


नट बोल मैनुफेक्चरिंग बिज़नेस एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस ऑप्शन है नट बोल्ट का इस्तेमाल आज आधुनिक भारत मे काफी है बढ़ते मैनुफेक्चरिंग में इनका उपयोग बहुत ही अधिक होता है इनकी मदद से चीजो को एक दूसरे से फिक्स किया जाता है 

नट बोल्ट के बिज़नेस का मैनुफेक्चरिंग के लिए आप को एक मैनुफेक्चरिंग मशीन की आवश्यकता होती है जिसमे आप 1 घंटे में 300 से 400 नट बोल्ट बना सकते है और अपने प्रोडक्ट को दुकानों पर बेच सकते है। 

इसकी सबसे अच्छी बात होती है कि आपको इसकी मार्केटिंग नही करनी पड़ती है।


20. तार जाली बनने का बिज़नेस ।
Fencing net making


तार की जालियो का उपयोग अधिकतर एक निजी क्षेत्र को संरक्षित करने के लिए किया जाता है और आज हर कोई अपनी प्रोपर्टी की सुरक्षा के लिए बंदकबस्त करता है 
इसका इस्तेमाल खेतो की बाउंडरी, घर की दिवालो पर छत पर लगा के किया जाता है
तार फैंसिंग के मैनुफेक्चरिंग बिज़नेस के लिए आपको मशीन की जरूरत पड़ेगी। रौ मटेरियल ओर प्रोडक्शन को रखने के लिये जगह भी अच्छी होनी चाहिए।
इस बिज़नेस में काफी मुनाफा होता है।

21 मिक्रोब्रूरी बिज़नेस । microbrewery  business


मिक्रोब्रूरी बिज़नेस एक बहुत ही ज्यादा कमाई का बिज़नेस है इसका मैनुफेक्चरिंग बहुत ही काम बाजार में किया जाता है और इनकी डिमांड बहुत होती है। जब इसके बारे में लोगो को पता चलता है तब 

मिक्रोब्रूरी प्रोडक्ट एक अल्कोहल प्रोडक्ट होता है जिसकी लोगो को बहुत पसंद आता है मिक्रोब्रूरी प्रोडक्ट में बहुत ही काम मात्रा में अल्कोहल का उपयोग किया जाता है जिससे इसे किसी को परेशानी नही होती है।


22. चप्पल जूते बनाना का बिज़नेस।Sleeper shoes making business

चप्पल जूते का मैनुफेक्चरिंग बिज़नेस काफी फायदेमंद बिज़नेस है आज बहुत प्रकार के जूते ओर चप्पलो का उपयोग किया जाता है और इस बिज़नेस प्रोडक्ट का उपयोग सभी फैशन के तौर पर भी किया जाता है जूतों में देखा जाए तो डांसिंग जूट, फॉर्मल जूते, ट्रेडिशनल जूते, मिलते है।

अगर आपभी इस बिज़नेस को करना चाहते है तो ये बहुत लाभकारी होगा।


23. अनोखी दीवार घड़ी बनान।
Designing wall watch making.

घड़िया समय देखने के काम आती है और इनका इतिहास बहुत पुराना है घड़िया बहुत तरीके की होती है लेकिन दीवार घड़ी का अपना एक अलग ही मार्किट है दीवार घड़ी अब पहले की तरह पुराने जैसी नही रही उनमे बहुत बदलाव आया है।

आज कल लोग अपने घरों में कुछ यूनिक डिज़ाइनर घड़ियों का इस्तेमाल करते है जो कि घर की अंदरूनी खूबसूरती को बढ़ाती है इसलिए इसके मैनुफेक्चरिंग का बिज़नेस बहुत अच्छा है।

24. कागज का थैला।Paper carry bags making business


अब प्लास्टिक के थैलो की जगह कागज के थैलो ने ले ली है जो कि पर्यावरण सहियोगी होते है इनसे पर्यावरण को नुकसान रही होता और इनका पुनः उपयोग भी बहुत आसानी से हो जाता है।

सरकार के द्वारा पर्यावरण के बचाब के लिए कागज के थैलो की मार्केटिंग की जाती है जिससे आपको इनकी मार्केटिंग नही करनी पड़ती है। आज हम देखते है कि बड़े बड़े शॉपिंग एरिया में कागज के थैलो का ही उपयोग किया जाता है। 
इसके मैनुफेक्चरिंग में आपको एक मशीन की आवश्यकता होती है।

25 प्राकृतिक तेल बनाना।natural oil production 


भारतीयों के बढ़ते जागरूकता के चलते आज बहुत से लोग कैमिकल प्रोडक्ट का उपयोग करना बहुत ही काम कर दिया है और अपने नैचरल बॉडी ग्रोथ के लिए नेचरल प्रोडक्ट का उपयोग बढ गया है।

नेचुरल हर्बल आयल की डिमांड आज मार्किट में बहुत है जैसे नारियल का तेल,अबले का तेल , बादाम आयल आदि ओर इन प्रोडक्ट की कीमत भी बहुत होती है जिससे कि आप अच्छा प्रॉफिट ले सकते है।

इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको आयल प्रोडक्शन मशीन की जरूर होगी

26  एलुमिनियम की बस्तुए बनाना। aluminum products making



एलुमिनियम एक बहु मूल्य धातु है जिसकी मदद से आप उसे कई प्रकार का आकार दे कर अपनी उपयोग की बस्तुए बना सकते है। आज एलुमिनियम से बनी चीज़ों का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा होता है क्योंकि ये काफी सस्ती होती है और टिकाऊ भी।

एलुमिनियम से अब घर के खिड़की दरवाजे अलमारी आदि उपयोग की वस्तुए बना सकते है। 

इस बिज़नेस में आपको मनुफैक्टरिंग रो प्रोडक्ट के साथ साथ मशीन ओर एक अच्छे कारीगर की आवश्यकता होती है लेकिन आप चाहे तो आप ये खुद काम सिख कर भी अपना बिज़नेस स्टार कर सकते है जो आपके लिए काफी फायदे मंद होगा।


27 डिजाइनिंग मोमबत्ती बनाना।designing candle making 




मोमबत्ती का उपयोग अंधेरा दूर करने के लिए किया जाता था परन्तु आधुनिक दुनिया मे मोमबत्तियों में बदलाब होने से उनके डिज़ाइन के चलते इनकी डिमांड बहुत अधिक हो गयी है और इनका उपयोग अब घरो ओर कार्यकर्मो ओर रोमांटिक डिनर डेट पे उसे किया जाता है
मोमबत्तियों की कीमत तो वैसे काम होती थी परन्तु जबसे डिज़ाइन मोमबत्तियों बाजार में आई है उनका कीमत बहुत हुई है और ये 300 से 400 तक कि बिक जाती है और अगर आप भी इस बिज़नेस को करना चाहते है तो ये आपके लिए बहुत अच्छा बिज़नेस है।

28 बिस्कुट बनाने का बिज़नेस।



                               

 बिस्कुट मैनुफेक्चरिंग बिज़नेस एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस है बिस्कुट का इस्तेमाल आज हर व्यक्ति अपनी सुबह की चाय के साथ करता है और जन्मदिवस ओर छोटी पार्टियों में भी इनका उपयोग किया जाता है।

आये दिन देखते है कि है कि इस बिज़नेस में बहुत सी लोकल कंपनियां काम कर रही है और बहुत अच्छे प्रोडक्ट बना कर अच्छा मुनाफा कमा रही है।

बिस्कुट का निर्माण आप अपने घर से भी कर सकते है और अगर चाहे तो बड़े स्तर पर भी शुरू कर सकते है

29 पापड़ बनाने का बिज़नेस


                         


पापड़ हम भारतीयों की एक पसन्दीदा चीज़ है जो कि काफी कुरकुरी ओर स्वादिष्ट होती है पापड़ के बिना हमारा भोजन अधूरा से लगता है और शादियों में पार्टियों में हमे भोजन में पापड़ अवश्य दिकहे देते है इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि पापड़ का बिज़नेस कितना मुनाफे का होगा पापड़ एक कुटीर उद्योग का भाग है जिनमे पपडो को घर मे रहकर भी बनाया जा सकता है

अगर आप चाहे तो ऐसे बड़े स्तर पर भी शुरू कर के अपने बिज़नेस को बड़ा सकते है जिसमे आप मशीनों का उपयोग भी कर सकते है और बहुत अच्छा लाभ कमा सकते है।

30 डिस्पोजेबल कप ओर गिलास बनाना


पर्यावरण के बचाब के चलते प्लास्टिक के कप ओर डिस्पोजल का मैन्युफैक्चरिंग काम तो हुआ है लेकिन आज भी बहुत सी जगाओ में इसका उपयोग होता है परंतु जहाँ प्लास्टिक बर्तन बैंड हुए है बही कागज के बर्तनों ने भी जगह ली है।

अगर आप चाहे तो इनमें से किसी एक को अपने बिज़नेस के लिए चुन सकते है कि आपको किस रो मटेरियल से आपको प्रोडक्ट को बनाना है ।
बाजार में इसकी किमत 20 से शुरू होती है।

31 नूडल्स बनाने। noodles making 





जब भी हैम फ़ास्ट फ़ूड की बात करते है तो सबसे पहले हमें नूडल्स ही याद आते है और हमे उन्हें खाने की भी इक्छा होती है। 

आज सभी लोग अपने काम में व्यस्त होने के कारण खाने पर ध्यान नही दे पाते है और फिर फ़ास्ट फ़ूड की तरफ जाते है जो कि जल्दी से बन जाए । दुकानों पर भी इन्हें बना कर बेच जाता है।

अगर आप भी नूडल्स के मैनुफेक्चरिंग का बिज़नेस करना चाहते है तो ये बहुत ही अच्छा विकल्प है।

32. विभिन्न प्रकार के अचार बनाना। 




बाजारों में बहुत सी चटपटी स्वादिष्ट चीजे बिकती है इन्ही में आचार जो कि एक घरेलू व्यंजन है जो कि बहुत प्रकार के होते है केरी ,नीम्बू , मिर्च आदि । इन आचार की मदद से आप अपना बिज़नेस स्टार कर सकते है।

 33. रबर बैंड बनना। rubber band making




रबर बैंड हमारे लिए बहुत ही उपयोगी वस्तु है जिसकी मदद से हम बिखरी हुई चीजो को इखट्ट कर के एक जगह पर रख सकते है और ये महिलाओ के बालों को संभाल के रखने में भी कम आता है।
बाजार में आज रबर बेंड बहुत प्रकार के मिलते है जिनका उपयोग भी उनकी आवश्यकता के अनुसार किया जाता है।

 
34 स्वीट कैंडी बनान। sweet candy making


स्वीट कैंडी मैनुफेक्चरिंग का बिज़नेस काफी अच्छा बिज़नेस माना जाता है। क्योकि इस कैंडी के स्वाद का लुफ्त बच्चो से लेकर तो आज बड़े भी ले रहे है।

ये प्रोडक्ट चॉकलेट फैमिली से जुड़ा हुआ होने के कारण इसकी डिमांड हमेसा रहती है एक ही कंपनी कई प्रकार के कैंडी को बनाती है ताकि ग्राहक को अपने हिसाब से स्वाद को चुनने का मौका मिले।

अगर आप भी चाहे तो इस बिज़नेस को अपने घर से ही कर सकते है परंतु इसकी पैंकिंग के लिए आपको मशीन की आवश्यकता जरूर पड़ सकती है।

35 वाशिंग पाउडर मेकिंग। washing powder making  



कपड़ो के उपयोग के बाद उन्हें साफ करने के लिए हमे डिटरजेंट पाऊडर की आवश्यकता होती है ताकि हम कपड़ो में लगे दैगो को आसानी से निकल सके। परंतु कपड़ो को साफ करना ही विषय नही है उनकी रंग और फैब्रिक को नुकसान न पहुचे ऐसे प्रोडक्ट की डिमांड मार्किट में होती है जो कि बहुत बड़ी बड़ी कंपनियां उपलब्ध करती है।

अगर आप चाहे तो वाशिंग पाउडर मैनुफेक्चरिंग का बिज़नेस कर सकते है और अपने प्रोडक्ट को बड़ी बड़ी कंपनियों को दे सकते है जिससे कि आपके प्रोडक्ट मार्किट में बीके ओर आप अच्छा प्रॉफिट काम सके।

36.आकर्षक पानी की बोटल बनाना।designer bottle making 




बोटल का उपयोग एक आम बात है हम जब भी यात्रा के लिए बाहर जाते है तो हमारे पास बोटल हमेसा होती है। और स्कूल ,कॉलेज के स्टूडेंट और आफिस के कर्मचारी के पास हमेसा बोटल मिलती है

बोटल का भी आज आधुनिकरण हो गया है और बहुत सी बोटल आज मोडिफाई हो कर बाजार में बिकती है जो बच्चो ओर बढ़ो को भी आकर्षित करती है। 
यह बिज़नेस बहुत ही अच्छा है अगर आप करना चाहते है तो काफी प्रॉफिटेबल बिज़नेस है।

37.कील ओर बंधी के तार बनाना। wedge and banded wire making



कील मैनुफेक्चरिंग बिज़नेस एक बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नेस है। इसका उपयोग चीज़ों को फिक्स करने में आता है। बढ़ती कंस्ट्रक्शन के साथ ही कील की डिमांड भी बाजार में बहुत ।

38.ईट बनाना। bricks  making



ईट बनाने का बिज़नेस बहुत ही मुनाफे का बुसिनेज़ है । ईटो का इस्तमाल भवन निर्माण और दूसरे कंस्ट्रक्शन में होता है। आज बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन बहुत ही तेजी से बाद रहा है जिनके चलते ईटो का बिज़नेस भी काफी अच्छा चल रहा है।

ईटो का निर्माण के लिए एक बड़े एरिया की जरूरत पड़ती है जिसके लिए इसे आप गांव से इसे शुरू कर सकते है।

39.स्टडी में उपयोग में आने बाली चीज़े बनाना।study material product making


                       

स्टूडेंट के लिए स्टडी में उपयोग होने बाली चीज़ों की मैनुफेक्चरिंग एक बहुत अच्छा विकल्प है इस बिज़नेस में कभी भी प्रोडक्ट की मांग की कमी नही आती हमेसा ये बुसिनेआ बढ़ता है । क्योंकि स्टडी मटेरियल का उपयोग रुकता नही है जैसे पेन्सिल,रबर, सक्ले, बैग, आदि वस्तुए स्टडी के उपयोग में अति है।

40.स्मरण पुस्तक । notebooks banana




नोटबुक्स मैनुफेक्चरिंग बिज़नेस में आपको नोटबुक मेकिंग मशीन में पेपर कटाई और फिक्सिंग मशीन की जरूरत पड़ती है।

अगर आप नोटबुक्स की अच्छी क्वालिटी का मैनुफेक्चरिंग करते है तो आपकी नोटबुक हमेसा ही डिमांड में रहेगी क्योकि स्टूडेंट अपने नोट्स अच्छी बूको मे रखना पसंद करते है।


              ⏬ ⏬ ⏬ ऐसे ही 60 बिज़नेस आइडियाज की लिस्ट  ⏬ ⏬ ⏬



41.ब्रेड बनाना। bekery product making business



42.कीटनाशक बनाना। 

43.खिलोने बनाना।toys making business idea

44.आमंत्रण पत्रिका बनाना। invitation card making

45.कपड़ो के बटन बनान। clothes button making

46.लकड़ी फर्नीचर बनान।wooden furniture making

47.इलेक्ट्रिक बल्ब बनाना। electric bulb making.

48.अगरबत्ती बनान । agarbatti  manufacture

49.विभिन्न तरीके की चिप्स बनान। diffrent types chips making business.

50.टमाटर सूप प्रोडक्शन। tomato soup processing

51.रजाई गद्दे बनाना का काम

52.इत्र बनाना । perfume making

53.सौर ऊर्जा प्रोडक्शन ।soler energy production

54.किचन के उपयोगी समान मनुफैक्टर ।Kitchen instrument manufacture{चाकू , चम्मच}

55.पत्थर कलाकृति। stone art production

56.डिजाइनिंग दुप्पटे । designing scarf manufacture

57.चमड़े की एक्सेसरीज पुरुष और महिला के लिए।leather men and women 
accessories {बेल्ट, पर्स, बेग}

58.फलों के जूस प्रोसेसिंग। fruits juice processing

59.अनाज प्रोसेसिंग । seeds processing {चावल ,सोयाबीन,गेहू}

60.प्लास्टिक प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग। plastic product manufacture 

61.स्टील प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग steal product manufacture {गोदरेज , पेटी, अलमारी}

62.आर्टिफिशियल फूल। artificial flowers

63.एयर फ्रेशर मनुफैक्टर। air freshener manufacture

64.कालीन मैनुफैक्चरिंग । kalin manufacture business

65.चाक मनुफैक्टर।chalk manufacturing business

66.बच्चो के कपड़े मनुफैक्टर बिज़नेस।baby clothes manufacturing

67.रुई की कली मनुफैक्टर । cotton buds business

68.लोहे की जालिया , दरवाजे , का निर्माण

69.खेल से संबंधित बस्तुओं का निर्माण {फुद्दी बल्ले, फुटबॉल, टेनिस बॉल}

70.बर्फ बनने का बिज़नेस

71.रबर फ्लोर मेटकी मेकिंग

72.मोबाइल हेडफोन्स निर्माण{headphones}

73.मोबाइल टेम्पर्ड गिलास निर्माण{tempered glass}

74.मोबाइल डेटा केबल{ data cable}

75.माचिस ,लाइटर  मैनुफेक्चरिंग बिज़नेस

76.आइस क्रीम कॉर्न मनुफैक्टर

77.आइस क्रीम मनुफैक्टर

78.एनवलप मेकिंग

79.सीमेंट के पाइप मैनुफेक्चरिंग बिज़नेस आईडिया

80.सीमेंट मैनुफेक्चरिंग बिज़नेस

81.चिनी के बर्तन मनुफैक्टर, चाय के कप

82.मिट्टी के बर्तन । चाय की कुल्हड़ 

83.बर्थडे केक मेकिंग

84.मिनी गैस चले का मनुफैक्टर

85.सेलो टेप मेकिंग मैनुफेक्चरिंग बिज़नेस

86.पेपर नेपकिन मेकिंग

87.सेनेटरी पैड मैनुफेक्चरिंग

88.कार्टून बिग बॉक्स मनुफैक्टर

89.बबल्स पैकिंग पेपर मैनुफेक्चरिंग

90.पूजा में उपयोग होने बाली कपास की बत्ती बनाने का बिज़नेस

91.सीमेंट ब्रिक्स और पार्किंग ब्रिक्स के निर्माण का बिज़नेस

92.फेस मास्क मेकिंग बिज़नेस

93.टिकी बिंदी बनने का बिज़नेस

94.पेंसिल मनुफैक्टरिंग बिज़नेस

95.कर ओर मोटरसाइकिल की एक्सेसरीज मनुफैक्टरिंग बिज़नेस

96.आंखों के लिये फ्रेम ओर ग्लॉस का मनुफैक्टरिंग

97.आर्गेनिक साबुन प्रोसेसिंग 

98.दवाईया बनाने का बिज़नेस

99.इंजीनियरिंग में उपयोग ली जाने बाली चीज़ों की मनुफैक्टरिंग का बिज़नेस आईडिया

100. प्लास्टिक PVC पाईप मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस



Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box

أحدث أقدم