क्या आप जानते है  What is domain name ? और कितने प्रकार के होते है। ये कैसे काम करते है और कोनसा डोमेन सबसे अच्छा और लाभकारी होता है।तो आइए जानते है इन सभी के बारे में-

सन 1960 में Internet की खोज के बाद ही इंटरनेट पर बहुत सी जानकारियां संग्रहित की जा रही है जिनको संग्रहित करने के उन्हें उपलब्ध कराने के लिए web pages यानी web sites  को बनाया गया और उन्ही वेब साइट्स को इंटरनेट के इस जाल में खोजने के लिए तकनीकी व्यवस्ता का उपयोग किया गया ।

डोमेन नाम क्या है ? What is domain name ? 


what is domain name


Domain name , एक तरह का address होता है जिसकी मदद से हम इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट को खोजते है जैसे - learnbyhindi.in  यह हमारी वेब साइट का अड्रेस है। परंतु यह address एक ip address (internet protocol ) पर काम करता है जिसकी मदद से सर्च इंजिन आसानी से उस वेबसाइट को ढूंढता है। 

इंटरनेट पर हर वेब साइट का अपना एक अलग ip address होता है। कंप्यूटर, मोबाइल या इंटरनेट से जुड़ी सभी चीज़ों का अपना ip address होता है

͕हमारी सहूलियत के लिए वेब साइट के ip adress को domain name में बदल दिया गया ताकि हम वेब साइट के domain name (ip address) को आसानी से याद रख सके।


➤ यह कैसे काम करता है।


जब भी हम सर्च इंजिन में किसी वेब साइट के डोमेन नाम को लोखते हे और सर्च करते है तो सर्च इंजिन उस डोमेन नाम को ip address  में बदल देता है और इंटरनेट पर होस्टेड सभी सर्वर से उस एड्रेस को खोज कर लाता है 

Ip address एक numeric form में होते है जिनको मशीन आसानी से पढ़ लेती है क्योंकि मशीन की भाषा numeric ओर binary होती है।


➤ Internet domain name extension क्या होता है


Domain name  का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा जिसकी मदद से वेब साइट्स को सर्च इंजिन पर आसानी से रैंक कराया जाता है जैसे hindi.in में हमारी वेब साइड का IDE , dot के बाद मतलब हमारा .In एक internet domain extension है।


डोमेन नाम के प्रकार।Domain name types in hindi


what is domain name extension


ICANN (The Internet Corporation For Assigned Names And Numbers) एक ऐसी संस्था है जो की इन Domain प्रदान करता को डॉमिन नाम लोगो को बेचने की अनुमति देती है ।

डोमेन बहुत प्रकार के होते है ओर एक अच्छा domain extension लेना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि extension ही यह तय करता है कि आपका डोमेन नाम किस चीज़ के लिए है और किस देश मे इसको रैंक करना है। 

जब भी आप किसकी डोमेन को खरीदे तो इनका ध्यान अवश्य रखे। 


* Top level domain (TLD)  क्या होते है


यह बह domain extension होते है जिनकी मदद से हम अपनी वेब साइट को पूरे इंटरनेट पे किसी भी देश मे प्रदान कर सकते है और आसानी से रैंक कर सकते है और इन्हें कोई भी खरीद सकता है इन डोमेन को ग्लोबली रैंक करने के लिए गूगल सर्च इंजिन इन एक्सटेंशन को ज्यादा इम्पोर्टेंस देता है।


Top level domain  बहुत प्रकार के होते है -


1. Generic TLDs

2. Country code TLDs

3. Personal domain

* कुछ generic TLDs जो आपकी वेब साइट को ग्लोबली रैंक करने में मदद करते है     ओर बहुत ही लोकप्रिय है।

  • .Com (commercial) 
  • .gov (government)
  • .Org(organization)
  • .Info(information)
  • .Net(network)
  • .Edu(education)
  • .Biz(business)
  • .Dev(development)
  • .Online
  • .site


उदहारण के लिए - google.com ,  indian.govt

Generic domain के फायदे -


generic domain का उपयोग कोई भी वेब साइट के लिए किया जा सकता है और यह दुनिया मे कही भी पहुच सकता है इसके द्वारा आप अपनी साइट को दुनिया के किसी भी देश मे रैंक कर सकते है गूगल सर्च इंजिन इस डोमेन को firts priority देता है।



* Country code domain,यह डोमेन किसी देश को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है इससे ये पता चलता है कि वेब साइट किस देश की है। 

  • .In(india)
  • .Us(united state)
  • .Br(Brazil)
  • .Pk(pakistan)
  • .cn(china)
  • .Ru(russia)


उदहारण के तौर पे- learnbyhindi.in

Country code domain के फायदे-


Country domain की मदद से आप किसी भी वेब साइट को अपने देश मे बहुत ही आसानी से रैंक कर सकते है क्योंकि google search engine ,country code domain को उसी के देश मे ज्यादा importance देता है।




* Personal domain, यह डोमेन खुद के उपयोग या अपने किसी बिज़नेस के नाम पर लिए जाते है चाहे तो आप इसे व्यक्तिगत तौर पर अपने नाम पर भी रजिस्टर कर सकते है

उदहारण- xyz.guru, xyz.email



➤ Sub-domain क्या होता है ?


Sub-domain कोइ स्पेशल चीज़ नही होती है यह भी डोमेन की तरह ही होता है परंतु आप इसमें अपने orignal डोमेन के साथ जोड़ सकते है ओर यह निशुल्क होता है जिससे कि आप अपने कंटेंट को इंटरनेट पर खोजने में उपयोगकर्ता के लिए आसान बना सकते है और जल्द ही उसे इनफार्मेशन प्रोवाइड कर सकते है उदहारण के लिए - easy.learnbyhindi.com


➤ Best domain name बेचने वाली कम्पनीज-


डोमेन नाम खरीदने के लिए हमे डोमेन प्रदानकरता कंपनीयो से डोमेन खरीदना पड़ता है परंतु हमे डोमेन एक ऐसी कंपनी से खरीदना चाहिए जो विश्वाश के पात्र हो ताकि बाद में हमारी वेबसाइट को सर्च इंजन में कोई समस्या न हो और हमे काम और अच्छे दामो में मिल जाए।
  • domains.google (beta mode)


यह मेरे कुछ पसंदीदा डोमेन सर्वर है जो काफी कम और अच्छे दामो में आपको डोमेन प्रोवाइड कर देते है और विश्वशनीय भी है।

 ➤ एक अच्छा domain name कैसे चुने?



ब्लॉग्गिंग (what is blogging ) करने से पहले डोमेन का चुनाव करना होता हे 

डोमेन नाम चुनने से पहले हमें कुछ चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए।

एक अच्छा डोमेन आपके बिज़नेस ओर ब्लॉगिंग वेबसाइट के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है जिसकी मदद से आप अपने वेब साइट को उपयोगकर्ता के याद रखने योग्य हो।

डोमेन नाम आपकी वेब साइट के कंटेंट को रिप्रजेंट करे ऐसे डॉमिन का चयन करें।

डोमेन नाम थोड़ा छोटा रहे एक या दो वॉर्ड का ये काफी आसान होता है लोगो के लिए याद रख पाना आप तीन शब्द का भी रख सकते है 

थोड़ा यूनिक होना चाहिए ताकि आपका डोमेन लोगो को आपकी वेबसाइट की तरफ आकर्षित कर।

what is a blogger ? इससे कैसे पैसे कमाए जाते है 

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box

أحدث أقدم