क्या आप कृषि खेती या पशुपालन से संबंधित कम पूंजी और अपनी आय व्यय की क्षमता के अनुसार बिज़नेस करना चाहते है। और कोनसा agriculture business ideas आपके लिये अच्छा है और आप जिसे कर सकते है। शहरो में भी इन बिज़नेस को किया जा सकता है या नही। 
तो हम आपको बताएंगे कृषि से जुड़े कुछ अच्छे और कम पूंजी (low investment agriculture business ideas with high profite ) के बिज़नेस विकल्प जो आपको अच्छा प्रॉफिट कमा कर देंगे।


agriculture business ideas


पहले हम कृषि खेती (agriculture) के बारे में थोड़ा जान लेते है।

कृषि आधारित उद्योग का उदय - 


कृषि उद्योग संसार के सारे बिज़नेस में से बहुत अच्छा और कई गुना मुनाफे का बिज़नेस है आज हर व्यवसाय को सफल बनाने में बहुत पूंजी और मेहनत की आवश्यकत होती है बही कृषि व्यवसाय में कम पूंजी लगानी पड़ती है और सफलता भी जल्दी ही मिलती है।

आधुनिक भारत मे वैसे तो बहुत रोजगार है परंतु रोजगार प्राप्ति के लिए बेरोजगार युवाओं की संख्या बहुत ज्यादा है ऐसे में युवा अपना खुद का बुसिनेस स्टार्ट करना चाहता है इसमें की कम पूंजी लगा कर वह अच्छा मुनाफा कमा सके उनके लिए ये बिज़नेस लाखो में एक है।

कृषि को युवाओ द्वारा आधुनिक तरीको में मशीनों,कीटनाशक,उर्वरक ओर अच्छे अनाज का चयन कर के खेती करने की बजह से आज कृषि का योगदान भारत मे सबसे अधिक सफल साबित हुआ है।


एग्रीकल्चर क्या है? what is agriculture?



Agriculture का हिंदी में मतलब होता है कृषि खेती और वानिकी। जीवन के लिखित, सभ्यताओं से चली आ रही कृषि जीवित सभ्यता के उदय का कारण बनी। कुछ सभ्यताओं में कृषि के अंतर्गत खेतो में खेती करना,पशुपालन,पौधों को उगाने, खाने और ऊर्जावान बस्तुओं को संग्रहित करना था।
आइये जानते है agriculture business ideas in india के बारे में-

कृषि व्यवसाय क्या है और इसके फायदे ? What is agriculture business and advantages ?

Agriculture business -


कृषि व्यवसाय, खेती और किसानों से जुड़ा एक व्यवसाय है जिसमे फलसब्जियांअनाजपशुपालनऔषधीयफूल आदि से संबंधित वस्तुओं की खेती की जाती है। कुछ खेती लंबे समय के लिए होती है और कुछ बहुत ही काम।कृषि खेती से उपजाऊ वस्तुओ का प्रसंस्करण करके इन्हें बाजारों में बेच जाता है।

Advantages -



  • कृषि पर आधारित व्यवसाय बहुत ही लाभकारी होते है इसमें मेहनत बहुत लगती है परंतु ये आपको बहुत ही अच्छा प्रॉफिट निकल कर देते है
  • खेती का व्यवसाय कभी भी खत्म न होने बाला सदाबहार व्यवसाय है।
  • कृषि के द्वारा आप अपने देश कि आर्थिक (economy) स्थिति में सहयोग दे सकते है और अपने परिवार की भी।
  • आप लोगो को रोजगार प्रदान कर सकते है।
  • बाजार में अपने एक प्रोडक्ट की अलग पहचान बना सकते है जिससे आप के व्यवसाय बहुत तेजी से बढ़ेगा।
  • आप बढ़ी कंपनियो को अपने कच्चा माल दे सकते है जो आपको सीधा इनकम करके देंगे।
  • सबसे महत्वपूर्ण आप अपने देश को बनाने में भी मदद करेंगे।


कृषि आधारित व्यवसायों के प्रकार की सूची और जानकारी   agriculture business ideas in hindi


 

मौसमी फसल उगाना -


भारत मे कृषि का योगदान सबसे ज्यादा है और 30% से ज्यादा लोग कृषि करते है जिनकी फसलों का उपयोग रोटी ,दाल के रूप में किया जाता है और इनका भण्डारण भी सबसे अधिक हमारे देश मे भी है


कृषि में सबसे लोकप्रिय और सबसे प्रथम श्रेणी का व्यवसाय खरीफ ,रवि, जायत की फसल उगाने। जैसे गेहू ,चना,सोयाबीन,मूंग आदि सफलो का उगाना।

अगर आप इस basic agriculture business कृषि फसल उपज के व्यवसाय को करना चाहते है तो आपकी बार्षिक आय 15-20 लाख तक हो सकती है सिर्फ 5-10 एकड़ के खेत द्वारा।

फूलो को उगाने -


flower production agriculture business ideas in india व्यवसाय बहुत ही अच्छा व्यवसाय ओर इसका उदय बहुत ही तेजी से हो रहा है भारत मे बहुत ही काम लोग है जो इस बिज़नेस को करते है शहरो में बहुत कम देखने को मिलता है ओर इनकी बहुत कम दुकान होती है।

फूलो का उपयोग हर जगहों पर किया जाता है घर के पूजा स्थल, मंदिर , मस्जित, नेताओ के कार्यक्रम, घर के कार्यक्रम, शादी, चीजो का उदघाटन ओर भी बहुत सी जगह है।


अगर आप फूलो का बिज़नेस कर करना चाहते है तो आपको फूलो की क़्वालिटी पे ध्यान और अच्छे फूलो का चयन करना होगा जिससे कि आपके फूलो की लोकप्रियता बड़े। 

आप इस बिज़नेस से दिन के 4-5 हजार रूपये तक काम सकते है और त्योहारों में आपकी कमाई  दिन की 10-15 हजार तक को भी हो सकती है।

धृत कुमारी या एलोवेरा की खेती -


एलोवेरा ने आधुनिक खेती में अपनी जगह बहुत तेजी से बनाई है इसका उपयोग औषधि, फेस क्रीम, साबुन आदि बने में किया जाता है।


एलोवेरा की खेती भारत के हर क्षेत्र में की जा सकती है। एक बार प्लांट लगने पर इससे 3 साल तक फसल प्राप्त कर सकते है। यह एक high profilable agriculture business ideas है | एक एकड़ में इससे लगभग 45-50 टन तक एलोवेरा प्राप्त किया जा सकता है।जिसकी कीमत एक टन की कीमत लगभग 25-30 हजार तक होती है वार्षिक आय 15 लाख तक हो सकती है।

स्वादिष्ट फलो का बगीचे का बुसिनेस -


फलो से कंपनियो द्वारा उनके रस की प्रोसेसिंग कर के मार्किट में पैकिंग के माध्यम से बेच जाता है और यह प्रोडक्ट दिनों दिनों बहुत ही तेजी से ग्रो कर रहा है। फलो की खेती में आप 50 प्रकार के फलो की खेती कर सकते हो और सब फलो के दाम एक दूसरे से भिन्न होते है।


इसमें कंपनियो को अपने प्रोडक्ट के मैन्युफैक्चरिंग के लिए फलो की आवश्यकता होती है जिसमे फलो की खेती बहुत ही काम आती है और कंपनियां इसके लिए बहुत ही अच्छा दाम अदा करती है 1 एकड़ की फसल आपको 5-6 लाख तक कमा कर दे सकती है

ड्राई फ्रूट्स की खेती -


सूखे फलो का बहुत ही अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट ओर फैट से भरपूर होते है और इसकी उपयोगिता हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होती है बढ़ती जागरूकता के कारण स्वास्थ्य रहने के लिए इनकी मांग बढ़ती ही जा रही है।


सूखे फलो को प्रोसेसिंग करने के बाद मार्किट में पहुचाया जाता है जिसने कटाई , चटाई ,ओर चमक पर बहुत ध्यान दिया जाता है।

मार्किट में इनकी कीमतों को देख कर आप अंदाजा लगा ही सकते है कि आप इसकी खेती से कितना काम सकते है।

मशरूम की खेती - 


 मशरूम बहुत ही लाभदायक है मशरूम खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी होती है इसका उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है इसके इस्तेमाल से बड़ी बड़ी बीमारियां दूर हो जाती है इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट ,विटामिन डी,जिंक आदि होते है।


मशरूम की खेती बहुत ही आसान है यह agriculture business idea in hindi  का सबसे अच्छा और काम लागत का बिज़नेस है इसे आप अपने घर ,बगीचे कही भी कर सकते है इसके पैकेट बाजार में बहुत ही महँगे दामो में बिकते है जिसका मुनाफा आप सीधे ही काम सकते है और इसमें बहुत ही काम पूंजी लगती है
           

मधुमक्खी पालन -


मधुमक्खी के द्वारा प्राप्त किया गया शहद हमारे स्वस्थ के लिए बहुत ही उपयोगी होता है इसमें प्राकृतिक शुगर की मात्रा होती है जिसकी बजह आए इसे औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है और यह बजन घटने की सबसे अच्छी दवा है।

agriculture business ideas

मधुमखी को पालन भले ही कठिन हो मगर अगर इनका प्रशिक्षण लेकर इसे बहुत ही आसानी से अपने खेतों ओर बगिज़ो में किया जा सकता है । आपके प्रोडक्ट को कंपनियो द्वारा खरीद जाता है जो कि कंपनियां इसका प्रोसेसिंग करके मार्किट में बेचती है और आप इससे बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते है।



हरि सब्जियां को उगाने के बिज़नेस-


 हरि सब्जियों प्रतिदिन उपयोग में ली जाती है जो कि भिन्न भिन्न प्रकार की होती है अगर हम देखे तो सब्जियां जा बाहर गलियों व ठेलो से शहरो में बड़े व्यवसाय के स्तानक में चली गयी है और उनकी कीमतों में भी इजाफा हुआ है।


मोल्स या सुपर मार्केट में  सब्जियों का दम बहुत ही अधिक होता है और उनकी क्वालिटी भी बहुत अच्छी होती है अगर आप सब्जियों का बिज़नेस करना चाहते है तो आप भी अपनी सब्जियों में क़्वालिटी बना के रखियो ओर बड़े बाजारों में अपनी सब्जियों को बेच कर 5 गुना मुनाफा कमाइए।

"औषधि"जड़ ओर बूटी की खेती -


जड़ी बूटियां पुराने जमाने से चली आ रही है और इनका महत्व आज भी है जड़ी बूटियों के द्वारा बुरी से बुरी बीमारियों का इलाज हो जाता है आधुनिक भारत मे आज जड़ी बूटियों का इस्तेमाल भारत की ओर विदेश की कंपनियां करती है अपने प्रोडक्ट को मैनुफेक्चरिंग करने के लिए।

जड़ी बूटियों की खेती करने के लिए आपको किसी जड़ जगह की जरूरत नही होती परंतु आपको अलग अलग फसलों के लिए ज्यादा जगह ही जरूत अवश्य पड़ेगी । आप अपने कच्चे माल को कंपनियो को दे कर बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते है।
               

मछली पालन (fish forming) -


मछली पालन भारत का बहुत ही तेजी से आगे बढ़ने बाला और सफलतम बिज़नेस है मछलियों को भोजन के रूप में उपयोग करने के साथ ही इनका उपयोग औषधि बनने में भी किया जाता है। मछली प्रोटीन और ओमेगा से भरपूर होती है जो आंखों और शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती है।


मछलिया पालने का बिज़नेस आप अपने नजदीक के किसी मछली प्रशिक्षण से प्रशिक्षण ले कर ही करे क्योकि मछलियों को पालने के लिए बहुत सी चीज़ों पर ध्यान देना पड़ता है। इसके लिए पास एक तालाब भी होना चाहिए या फिर आप मोर्डम तरीके से भी मछलिया पाल सकते है घर पर ही।

अगर आप मछली पालन का बुसिनेस करते है तो आप इससे वर्ष में 10-15 लाख रुपये तक काम सकते है।

चाँदन के पेड़ उगाना ओर उसका व्यवसाय -


चाँदन एक बहुत ही बहुमूल्य वस्तु जे जिसका उपयोग हम अपने घरों में करते है। और कंपनियो द्वारा इसका उपयोग अपने प्रोडक्ट मनुफैक्टरे करने में करती है चंदन के द्वारा सुगंधित वस्तुए, फेस क्रीम आदि को बनाया जाता है।

चंदन की खेती के लिए आपको सरकार से अनुमति लेने की जरूरत पड़ेगी। चाँदन की खेती आप अपने बगीचे ओर खेत मे कर सकते है यह एक long tarm agriculture business ideas है |  इनके लिए सरकार आपको पौधे भी लगने के लिए देगी और साथ मे सब्सिडी भी।

चन्दन के एक पेड़ की कीमत लाखो में होती है चाँदन कि खेती में समय बहुत लागत है परन्तु ये आपको कुछ सालों में ही करोड़ पति भी बना सकता है।



कड़कनाथ मुर्गा पालन - 


मध्यप्रदेश के कड़कनाथ मुर्गे को के लिए GI tag प्राप्त हुआ है इसका मुख्यता पालन झाबुआ व अलीराजपुर जिलों में किया जाता है।


कड़कनाथ मुर्गा शरीर के स्वस्थ के लिए बहुत ही अच्छा होता है इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है इसलिए इनकी मांग आज पूरे देश मे है।

इसको पालने के लिए सरकार द्वारा भी मदद की जाती है। rooster poultry farm business idea | कड़कनाथ मुर्गा बाजार में 1000 रुपये में एक बिकता है अगर आप इनको पालते है तो आप इससे बहुत ही अच्छा लाभ और प्रॉफिट काम सकते है।

कीटनाशक वितरण - 


 किसानों द्वारा खेत में बुआई के बाद फसलों को कीटो से बचने के लिए कीटनाशक दवाओ का उपयोग किया जाता है जिससे कि उनको फसलों को नुकसान न हो। ओर इसे हर किसान खरीदता है।



कीटनाशक दवाई के निर्माण के लिए आपको सरकार की अनुमति की आवश्यकता पड़ेगी। कीटनाशक दवाओं का निर्माण के लिए आपको कच्चे माल की व्यवस्था करनी होगी।

कीटनाशकों दवाओं के निर्माण के बाद आप अपने कीटनाशक को गांव में जा जा कर बेच सकते है
Pesticides Technical business idea से आप अच्छा प्रॉफिट ले सकते है अगर आपकी दावा काम करती है तो फिर आपको बार बार बह जाने की आवश्यकता नही पड़ेगी।

खाद निर्माण व संयंत्र -


खेतो में अनाज बुआई के साथ व पश्चात मिट्टी की उर्वरकता की क्षमता को बढ़ाने के लिए किसान खाद का उपयोग करते है ताकि उनकी मिट्टी जड़ उपजाऊ हो और फसल में इजाफा हो।


इस प्रोडक्ट के निर्माण के लिए भी आप को सरकार की मंजूरी की आवश्यकता पड़ेगी। 

इस प्रोडक्ट को बेचने के लिए भी आपको मार्केटिंग की सहायता लेनी पड़ेगी परन्तु एक बार आपका प्रोडक्ट अच्छा हुआ तो आप बहुत ज्यादा प्रॉफिट काम सकते है।

पशुधन के द्वारा प्राप्त बहुमूल्य चीज़ों का व्यवसाय व मिल्क कोल्ड स्टोरज - 


पशुधन एक सदाबहार बिज़नेस है जिसकी मांग कभी कम नही होगी। पशुधन में पशुओं को पालना जैसे गाय, भेस,बकरी,खरगोश आदि आते है और इनसे प्राप्त दुग्ध का भी आप बिज़नेस कर सकते है।


कोल्ड स्टोरज प्लांट में आप गाव के संपूर्ण दुग्ध को स्टोर कर के रख सकते है और शहरो तक इस्तेमाल के लिए पहुचा सकते है।

पशुपालन के द्वारा आप महीन में 40 से 50 हजार तक का बिज़नेस कर सकते है।

पशु चारे का उत्पादन एवं संयंत्र -


 गांव के साथ साथ अब शहरो में भी भी पशुओं का पालन किया जा रहा है और बहुत सी गौशाला का निर्माण भी किया जा रहा है। पशुओं के आहार के लिए सभी का आहार उग पाना बहुत मुश्किल होता है।


पशु आहार के लिए आप अपने खेत मे आहार को उग सकते है है और संयंत्र की मदद से उसकी कटाई छटाई और कुछ पोस्टिक आहार मिला कर पशु के आहार को बना सकते है।

पशुआहार को आप अपने ब्रांड के साथ मार्किट में बेच सकते है और इनमे मार्केटिंग ओर ब्रांड की चिंता नही करनी पड़ती ये बहुत ही आसानी से बिक जाते है और आप इससे बहुत ही अच्छा प्रॉफिट काम सकते है।



यह भी देखे -




आशा करते है हमारे द्वारा दिए गए इन hindi business idea से आपको अपने लिए agriculture से संबंधित व्यवसाय की जानकारी प्राप्त हुई होगी। इनमे से आप किसी भी बिज़नेस को अपनी पूंजी के अनुसार चुन सकते है। हम कामना करते है कि आप जिस भी बिज़नेस को करे आप उसमे सफल हो। 


Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post