एक व्यवसाय शुरू करना, विचारों के बारे में नहीं है। विचारों को साकार करने की कोशिश होती है। लेकिन, व्यक्ति व्यपार में शामिल होने से पहले, निवेश और विचारों के साथ खुद को संघर्ष करते हुए पाते हैं। आपके मन में बहुत सारे विचार हो सकते हैं,लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि उन विचारों में दिशा का अभाव होता है और आप अपनी योजना को बदलने का निर्णय लेते हैं। इसमें हम आपकी मदद business ideas hindi with low investment पोस्ट से करेंगे |

business idea in hindi with low investment


 यह वह कठिन समय होता है जब अधिकतर शुरुआती उद्यमी एक अनुकूल व्यवसाय की खोजने के लिए संघर्ष करते हैं। व्यवसाय शुरू करने के लिए अत्यधिक संकल्प और आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है |

 लेकिन व्यवसाय क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले आपको अपने व्यापार विचार के बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए।




10 + Small profitable business ideas Hindi with low investment 2020 under 50000 rs



 

Handmade candles



मोमबत्तियाँ हमेशा मांग में होती हैं, जो कि यह एक बेहद लोकप्रिय व्यवसाय विकल्प है। मोमबत्तियों की पारंपरिक मांग धार्मिक और सजावट के उद्देश्यों से आती है। त्योहारों के दौरान, मांग बहुत अधिक हो जाती है। साथ ही साथ, इन दिनों कई रेस्तरां, घरों और होटलों के साथ सुगंधित और चिकित्सीय मोमबत्तियों की मांग भी बढ़ रही है।

मोमबत्ती बनाने के व्यवसाय को घर से लगभग 20,000-30,000 रुपये के कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है।

व्यवसाय शुरू करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल में मोम, बाती, सांचे, धागा, सुगंध तेल, और बहुत कुछ शामिल हैं। प्रमुख कच्चे माल के अलावा, आपको कुछ मोमबत्ती बनाने के उपकरण भी चाहिए। 

इसमें एक पिघलने वाला पॉट, थर्मामीटर, वेटिंग स्केल, हथौड़ा और एक ओवन (मोम पिघलाने के लिए) शामिल हैं।


Pickles making 



अचार भारत में एक पारंपरिक खाद्य पदार्थ है और बेहद लोकप्रिय है। आपको हर भारतीय घर में कम से कम एक प्रकार का अचार मिलेगा।

इस प्रकार, यदि आप छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो एक अचार व्यवसाय एक सुरक्षित और आसान विकल्प है।

भारतीय बाजार के अलावा, भारतीय अचार की विदेशों में बहुत मांग है। आप इस व्यवसाय को अपने घर पर लगभग 20,000 -25,000 रुपये की छोटी पूंजी के साथ शुरू कर सकते हैं।


Incense sticks (agarbatti)



भारत की अगरबत्ती (अगरबत्ती) का बाजार देश और विदेश में बड़ी मांग के कारण बढ़ रहा है। अगरबत्ती का उपयोग ज्यादातर भारतीय घरों में किया जाता है, और त्यौहारी सीज़न के दौरान उनकी लोकप्रियता और मांग में बढ़ोतरी होती है।

अन्य देशों में ध्यान की बढ़ती लोकप्रियता और अगरबत्तियों के उपयोग से भी उनका निर्यात बढ़ा है।

अगरबत्ती के छोटे पैमाने के निर्माण के पहले चरण में बाजार से चंदन, चमेली, गुलाब, चंपा आदि सुगंध वाले बांस की छड़ें और आवश्यक तेल खरीदना शामिल है। छड़ें तेलों के साथ लेपित होती हैं और सूख जाती हैं। 

50,000 रुपये से ऊपर की लागत वाली स्वचालित अगरबत्ती बनाने वाली मशीनों का उपयोग थोक उत्पादन के लिए किया जा सकता है। एक बार जब छड़ें पैक और लेबल हो जाती हैं, तो वे स्थानीय बाजारों में बेचे जाने के लिए तैयार हैं  


Buttons small business ideas




बटन , कपडा मैन्युफैक्चरिंग उद्योग में उपयोग किए जाने वाले सबसे आवश्यक ट्रिमिंग में से एक हैं और  बाजार में इसकी बड़ी मांग हैं।

प्लास्टिक से लेकर कपड़े और स्टील के बटन तक, इस जगह पर विभिन्न श्रेणियां हैं, जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं।

आप या तो एक स्थान किराए पर ले सकते हैं या लगभग 30,000 रुपये -40,000 के मूल निवेश के साथ घर पर शुरू कर सकते हैं

 

Designer lace 




फीता का उपयोग आमतौर पर कपड़ों में और शिल्प कार्यों के लिए किया जाता है। यह व्यापार का एक पारंपरिक रूप है और इसे आसानी से घर पर शुरू किया जा सकता है। उभरते फैशन ट्रेंड के साथ, विभिन्न प्रकार के लेस की मांग बढ़ गई है।

 लेस को विभिन्न देशों में भी निर्यात किया जाता है, जो उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो छोटे से शुरू करना चाहते हैं। लेस को मैन्युअल रूप से डिज़ाइन किया जा सकता है |

 बॉबी मशीनों या पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत मशीनों के माध्यम से - संचालन के पैमाने पर निर्णय लेने के बाद। आप लगभग 25,000-50,000 रुपये के कम निवेश के साथ इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।


Shoe laces




चीन के बाद भारत फुटवियर का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। देश द्वारा निर्मित जूतों को sport ,formal , casual और अन्य जैसी श्रेणियों में अलग किया जा सकता है। shoelaces की मांग बहुत अधिक है, और shoelaces का निर्माण एक आकर्षक लघु व्यवसाय विचार बन गया है।

साधारण, बुना बैंड आमतौर पर कपास, पॉलिएस्टर, नायलॉन, पॉलीप्रोपाइलीन, आदि से बनाया जाता है, और एगलेट प्लास्टिक से बना होता है। फीता और एगलेट के लिए सामग्री के अलावा, जूता फीता ब्रेडिंग मशीनों की भी आवश्यकता होती है। वे प्रति मिनट कई मीटर फीता बुन सकते हैं, जिसके बाद एसीटोन का उपयोग बुने हुए बैंड को तेज करने के लिए किया जा सकता है।

जिस तरह की मशीनरी आप उपयोग करना चाहते हैं, उसके आधार पर आप लगभग 25,000 रुपये के छोटे निवेश के साथ इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। 



Ice cream cones




हर कोई आइसक्रीम के लिए अतिउत्सुक होता है, आज सबसे लोकप्रिय डेसर्ट में से एक है। आइसक्रीम की बढ़ती खपत के कारण आइसक्रीम कोन की मांग बढ़ गई है।

 इसलिए, यदि आप छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो यह business ideas hindi with low investment  का  एक लाभदायक व्यवसाय विकल्प हो सकता है। आप लगभग 1 लाख से 1.5 लाख रुपये का निवेश करके एक छोटी सी जगह में आइसक्रीम कोन निर्माण इकाई शुरू कर सकते हैं।

 हालांकि, यदि आप उच्च क्षमता वाली मशीनरी के साथ बड़े पैमाने पर काम करना चाहते हैं, तो निवेश लागत थोड़ी अधिक हो जाती है।



Handmade chocolates




जब चॉकलेट की खपत की बात आती है, तो भारत चार्ट में सबसे ऊपर है। मीठा हो या कड़वा, चॉकलेट एक मूड लिफ्टर और स्ट्रेस बस्टर है। मिंटेल के अनुसार, भारत में 2015 से 2016 के बीच खुदरा बाजारों में चॉकलेट कन्फेक्शनरी की बिक्री 13 प्रतिशत बढ़ी।

 इसलिए, यदि आप अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और आपके पास एक विचार नहीं है, तो चॉकलेट का निर्माण small business ideas ideas hindi with low investment का आकर्षक अवसर हो सकता है। शुरू करने के लिए आपको एक उत्पाद लाइन विकसित करने की आवश्यकता है।

 कच्चे माल और पैकेजिंग को खरीदने के लिए 40,000 से 50,000 रुपये की अनुमानित पूंजी की आवश्यकता होगी। हालांकि, यदि आप बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए मशीनरी का एक उपयोग करना चाहते हैं, तो लागत 2 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक बढ़ सकती है। मिक्सिंग, कुकिंग और कूलिंग इक्विपमेंट से आपका वॉल्यूम प्रोडक्शन आसान हो जाएगा। अपने ऑपरेशन के पैमाने को फिट करने के लिए उपकरणों के प्रकार का चयन करें।


food manufacturing business ideas in hindi  



Cotton buds 





कपास की कलियों का बाजार उपभोक्ताओं में प्रति व्यक्ति खर्च, स्वच्छता के प्रति बढ़ती जागरूकता, बढ़ती जनसंख्या आदि के कारण संचालित किया जा रहा है।कपास की कलियों के छोटे निर्माताओं को कपास और छड़ और पैकेजिंग के लिए स्रोत की आवश्यकता होती है।

 कच्चा माल फिर स्वचालित कपास की कली बनाने वाली मशीनों में चला जाता है, जिनमें से कई उत्पादों को पैकेज भी करता है। उद्यमी की गुणवत्ता और उत्पादन आवश्यकताओं के अनुसार मशीनें उपलब्ध हैं। कॉटन बड्स मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को 20,000-40,000 रुपये के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है।




Jute bags


इस बायोडिग्रेडेबल और पुन: उपयोग  "गोल्डन फाइबर" का उपयोग दिन पर दिन बढ़ रहा है। प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के लिए दुनिया के साथ, एक जूट बैग निर्माण व्यवसाय एक अच्छा विकल्प है।

 जूट बैग बनाने की प्रक्रिया सरल है। विभिन्न प्रकार के बैग बाजार में लोकप्रिय हैं और इन्हें कई उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है।

 इस व्यवसाय को शुरू करने से लगभग 50,000 रुपये से 1 लाख रुपये के छोटे पूंजी निवेश की मांग होती है। आप लगभग 500 वर्ग फुट के एक छोटे से क्षेत्र में शुरू कर सकते हैं।




Staple pins 



स्कूलों, कॉलेजों, सरकारी संस्थानों, कार्यालयों और जहां भी कागजी कार्रवाई में स्टेपलर का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। स्टेपलर स्टेपलर पिन के बिना काम नहीं कर सकते हैं

 पिन आमतौर पर सफेद जस्ती लोहे के तार से बनाए जाते हैं। अच्छी गुणवत्ता वाले लोहे का उपयोग सुनिश्चित करेगा कि पिन मजबूत और लंबे समय तक चलने वाले हैं। और इस manufacturing samll business idea hindi with low investment बिज़नेस के प्रोडक्ट की मांग कभी ख़त्म नहीं होगी

 स्वचालित स्टेपल पिन बनाने वाली मशीनें उत्पादन की प्रक्रिया को सरल बनाती हैं। मशीन गोल लोहे के तार को समतल करती है और पूर्व निर्धारित लंबाई में पिन का उत्पादन करती है। स्टेपल पिन बनाने वाली मशीनें जो 3.5 पिन प्रति मिनट की लागत में 3.5 लाख रुपये से ऊपर कर सकती हैं।  





Paper making



 

कागज के निर्माण का व्यवसाय एक अच्छा विचार है एक कम लागत वाला व्यावसायिक विचार है। कागज का इस्तेमाल हर जगह होता है। स्कूलों और कॉलेजों से लेकर दफ्तरों और बड़े कॉरपोरेट्स तक में पेपर का इस्तेमाल तय है। 

यह इस उत्पाद के लिए एक मांग में तब्दील हो जाता है- दुनिया डिजिटल होने के बावजूद। A2, A3 और A4 शीट से लेकर छोटी प्रतियां तक, पेपर बनाने वाले उद्योग में भी विस्तार की बहुत गुंजाइश है।

हालांकि, उच्च परिवहन लागत से बचने के लिए आपको विनिर्माण स्थान का चयन करने में बुद्धिमान होने की आवश्यकता है। मशीनरी शुरू करने और व्यापार शुरू करने के लिए कच्चा माल प्राप्त करने के लिए आपको लगभग 2 लाख-2.5 लाख रुपये की आवश्यकता है।





Tempered glass for smartphones



वैश्विक बाजार के सिकुड़ने के बावजूद भारत का स्मार्टफोन बाजार बढ़ रहा है। इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन के मुताबिक, भारतीय बाजार ने  2019 में 32 मिलियन यूनिट्स की शिपमेंट देखी।

स्मार्टफोन एक्सेसरीज जैसे टेम्पर्ड ग्लास भी बड़ी डिमांड में हैं यह व्यवसाय morden business ideas hindi with low investment का बहुत ही बेहतरीन विकल्प है । ये उच्च तापमान वाली मशीनों में बनाए जाते हैं, जहां कांच को गर्म किया जाता है और फिर तेजी से ठंडा किया जाता है।

टेम्पर्ड ग्लास को कठोरता परीक्षण, ब्रेकिंग टेस्ट और आयाम जांच भी पास करनी होती है। टेम्पर्ड ग्लास में सिलिकॉन, अतिरिक्त सुरक्षा और गोंद भी होता है। गोंद, जो स्मार्टफोन स्क्रीन पर टेम्पर्ड ग्लास चिपक जाता है, विनिर्माण का एक अनिवार्य घटक है।

कम क्षमता वाले टेम्पर्ड ग्लास बनाने की मशीनों की कीमत लगभग 75,000 रुपये है जबकि उच्च क्षमता वाले लोगों की लागत 1.5 लाख रुपये से अधिक है।


Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box

أحدث أقدم